राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2020

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना: राजस्थान सरकार ने राजस्थान के प्यारे निवासियों के लिए एक नई योजना शुरू की है। उन्होंने इस योजना को राजस्थान कन्या सहायता योजना नाम दिया है। हम आज इस घटना पर विस्तार से चर्चा करेंगे। उदाहरण के लिए, क्या उद्देश्य है? किसे यह योजना दी जाएगी? आप इस योजना को प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे जमा करेंगे? इस योजना के तहत किन दस्तावेजों को शामिल किया जाना आवश्यक है? इस योजना के क्या लाभ हैं? सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि यह योजना क्या है? यदि आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे साथ बने रहें। हम ऐसी सरकारी योजनाओं के बारे में चर्चा कर रहे हैं। यदि आप हमारी योजनाओं को पसंद करते हैं, तो कृपया हमारी वेबसाइट पर नियमित रूप से जाएँ।

सबसे पहले, आइए जानें कि राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना क्या है?

उत्तर: एक गरीब परिवार के असहाय माता-पिता अपनी बेटी की शादी के लिए जीवन का आखिरी हिस्सा बेच देते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि बाद में उन्हें अत्यधिक वित्तीय कठिनाई में काट दिया जाता है। यहां तक ​​कि कई परिवार हैं जो अपनी बेटियों को बूढ़े होने पर मार देते हैं। उन्होंने बालिका की जिम्मेदारी से बचने के लिए उन्हें कम उम्र में शादी कर दी। और इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए, राजस्थान ने इस योजना को शुरू किया। इस घटना के माध्यम से, बालिका के माता-पिता को उनकी बेटी की शादी के लिए सरकार से वित्तीय सहायता मिलेगी। इस योजना के लिए सरकार हर साल 12 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करती है। राजस्थान में कई परिवार इस जमुना से लाभान्वित हुए हैं।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना Money Amount

सरकार उन परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी जो नियमित रूप से वित्तीय कठिनाइयों से जूझ रहे हैं। सरकार का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जनजाति बीपीएल परिवार की बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। जो बजट शुरू में करोड़ों रुपये का बजट था, उसे अब बहुत बढ़ा दिया गया है।मान लीजिए इस योजना के लिए एक लड़की को 10000 रुपये मिलते थे, अब यह राशि बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दी गई है।सरकार ने इस योजना के लिए कई लोगों से प्रतिष्ठा अर्जित की है।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना Eligibility Criteria

  1. आवेदक राजस्थानी का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक एससी एसटी या अनुसूचित जनजाति वर्ग का होना चाहिए।
  3. इस योजना के तहत केवल गरीब परिवारों से संबंधित लोगों को ही कवर किया जा सकता है।
  4. आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना Documents

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी / आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना Objectives

  1. गरीब क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. नतीजतन, बेटी ने बच्चे को मार डाला।
  3. लड़की के परिवार का अंतिम समय बर्बाद नहीं होगा।
  4. इस योजना के माध्यम से प्राप्त धन के लिए बेटी के माता-पिता को किसी से ऋण लेने की आवश्यकता नहीं है।
  5. बेटी के माता-पिता को बेटी की शादी की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना Application Form

इस योजना के लिए आवेदक शादी से एक महीने पहले या छह महीने के बाद अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सामाजिक न्याय विभाग में जाना होगा और जिला क्षेत्र अधिकारी से संपर्क करना होगा। यदि आप इस योजना के बारे में अधिक विवरण जानना चाहते हैं, तो हमने यहां आधिकारिक वेबसाइट का लिंक दिया है। पीडीएफ डाउनलोड करने और विवरण जानने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपके पास इस योजना के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया कमेंट बॉक्स में टिप्पणी करके हमें बताएं। मेरे पास है।