माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020 विस्तारित ऑनलाइन आवेदन सबमिशन

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020: नमस्कार दोस्तों, आज मैं महाराष्ट्र की लड़कियों के लिए खुशखबरी लेकर आया हूं। महाराष्ट्र सरकार गरीब लड़कियों के लिए एक नई योजना लेकर आई है। इस योजना का नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना है। 7.5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले सभी परिवार इस योजना के तहत रहने में सक्षम होंगे।इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना का मुख्य लक्ष्य लड़कियों को सुधारना, लिंग का निर्धारण करना और कन्या भ्रूण हत्या को रोकना और महिला शिक्षा का प्रसार करना है। सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर और बीपीएल प्रभाग में महिलाओं के लिए इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना बनाई है। महाराष्ट्र सरकार इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत अधिक परिवार रखने की सोच रही है। मुझे उम्मीद है कि महाराष्ट्र सरकार की यह माझी कन्या भाग्यश्री योजना जल्द ही सफल होगी।

मझि कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन || Majhi Kanya Bhagyashree Scheme 2020

पहले, इस योजना के तहत 1 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को कवर किया जा सकता था। लेकिन अब 7.5 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले सभी परिवार भी इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत कवर किए जा सकते हैं। स्वीकृत परिवार नियोजन। तब सरकार बालिकाओं के नाम पर 50,000 रुपये जमा करेगी। इसके अलावा, यदि कोई माता-पिता दूसरी बेटी के जन्म के बाद परिवार की माझी कन्या भाग्यश्री योजना को अपनाते हैं, तो दोनों के नाम पर 25,000 रुपये जमा किए जाएंगे। लाभार्थी लड़की को दोगुने ब्याज पर पैसा मिलेगा। एक बार 6 वर्ष की आयु में और दूसरी बार 12 वर्ष की आयु में धन खाते में जमा किया जाएगा। यदि लड़की 18 वर्ष की है या दसवीं कक्षा पास करने के बाद पूरी राशि की हकदार होगी। हालांकि, अगर कोई तीसरा बच्चा है, तो दोनों पिछली बेटियों को इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के कुछ लाभ

महाराष्ट्र सरकार ने इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना में कई बदलाव किए हैं। एक लाख रुपये की वार्षिक आय वाले पहले परिवार इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत आते थे। वर्तमान में, इसे 7.5 लाख रुपये की वार्षिक आय में बदल दिया गया है। इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत आने वाले सभी परिवार महाराष्ट्र में स्थायी निवासी होने चाहिए। यदि दो बेटियां एक पंक्ति में पैदा होती हैं, तो वे इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं। लेकिन अगर तीसरी बेटी का जन्म होता है, तो यह परिवार इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत या उसके नीचे नहीं रह सकेगा। इसका मतलब है कि वे सभी सुविधाओं से वंचित रहेंगे। महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल 2016 से इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना को शुरू किया है। इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत परिवारों को बेटी के जन्म के बाद बेटी के नाम पर 50,000 रुपये मिलेंगे। हालांकि, इस राशि का भुगतान दो किश्तों में किया जाएगा। मिल जाएगा।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत शामिल होना चाहते हैं, तो आपको कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे, जो हैं-

  • आवासीय प्रमाण पत्र।
  • जनक वोटर आईडी / आधार कार्ड।
  • वार्षिक आय का प्रमाण पत्र।

इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना का पूरा लाभ लेने के लिए जिन दस्तावेजों को प्रस्तुत करना आवश्यक है, वे हैं-

  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र।
  • लड़की की दसवीं कक्षा की मार्कशीट है।
  • आपको लड़की के नाम से बैंक अकाउंट रखना होगा।

हमें उम्मीद है कि आप इस लेख का आनंद लेंगे।यदि आप ऐसी सरकारी माझी कन्या भाग्यश्री योजना ओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारी वेबसाइट देखें।यदि आप इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका लिंक हमने दिया है