बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2020 Bihar Fasal Bima Yojana Online Form

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2020 Bihar Sarkar Fasal Bima Yojana Apply Online @ rcdonline.bih.nic.in बिहार फसल बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म स्टेटस चेक ऑनलाइन कैसे करे, बिहार फसल सहायता योजना लिस्ट, रजिस्ट्रेशन, फॉर्म ऑनलाइन.

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Application Form 2020 | How to Apply, Check Status, Bihar Sarkar राज्य फसल बीमा सहायता योजना Registration, List

हमें पता है कि इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना से हमारे बिहार के किसानों को काफी मदद मिलेगी। हम शुक्रगुजार हैं कि मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए एक बिहार राज्य फसल सहायता योजना शुरू की वित्तीय सहायता के कारण, कई किसान अपना कृषि कार्य छोड़ देते हैं और अन्य कार्यों में शामिल हो जाते हैं, जिससे हमारे देश के कृषि कार्य को बहुत नुकसान होता है।

लेकिन इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के माध्यम से सरकार की वित्तीय मदद से, किसान कृषि कार्य ठीक से कर पाएंगे जिससे हमारा देश बहुत मजबूत होगा। किसानों को बैंक के माध्यम से पैसा मिलेगा इसके लिए किसानों के पास बैंक में खाता होना चाहिए और निश्चित रूप से आधार कार्ड को खाते से जोड़ना अनिवार्य है इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे देखें.

Latest Update- बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2020 Application will be published very Soon.

Also Checkमुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना 2020 Application Form Online

योजनाबिहार सरकार राज्य फसल सहायता योजना / बिहार फसल बीमा योजना
जगहबिहार
किसके लिएराज्य के किसान
आबेदन प्रक्रिआऑनलाइन
कैसे अप्लाई करेंरजिस्ट्रेशन के माध्यम से
बिहार राज्य फसल सहायता योजना स्टेटस चेक करने का तरीकाऑनलाइन से
राशि 7500 – 10,000
प्रकारकिसान आत्मनिर्भरता
आधिकारिक वेबसाइटwww.rcdonline.bih.nic.in

खेती से जुड़े बिहार के ज्यादातर लोग ज्यादातर तेल के बीज की खेती कर रहे हैं हम यह भी जानते हैं कि बिहार में कृषि प्रचुर मात्रा में है, इसलिए सरकार ने किसानों को कृषि कार्य में शामिल करने के लिए यह बिहार राज्य फसल सहायता योजना शुरू की है। 

बिहार राज्य फसल सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य

प्राकृतिक आपदाओं के कारण बिहार के किसानों को वित्तीय सहायता करना है। इसलिए, मुख्यमंत्री की मंशा है कि इन किसानों को किसी भी तरह से नुकसान न पहुँचाया जाए ताकि उन्हें खाने के लिए मरना न पड़े। बिहार के मुख्यमंत्री राज्य में किसानों की मदद के लिए एक नई बिहार राज्य फसल सहायता योजना ला रहे हैं फसल पूर्व आपदा के नुकसान की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना का शुभारंभ किया? और इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना का नाम बिहार राज्य फसल सहायता योजना है इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के माध्यम से, किसान 20 प्रतिशत तक फसल क्षति के साथ-साथ वास्तविक फसल उपज हानि का 20% से अधिक प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप सरकार की मदद करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहें और लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।

Also Check मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना 2020.

बिहार फसल सहायता योजना पात्रता

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2020
  • केवल बिहार राज्य के किसान जो इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें आवेदन पत्र जमा करना होगा। 
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना के कुछ लाभ हैं, तो आइए जानते हैं कि इन लाभों को ।
  • हम सभी जानते हैं कि किसी बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लाभों का आनंद लेने के लिए, हमें उस राज्य का निवासी होना चाहिए।
  •  इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए केवल किसान ही आवेदन कर सकता है।
  • इसके लिए आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो वोटर आईडी बैंक पासबुक मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो जमीन के दस्तावेज जमा करने होंगे। भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र घोषणा प्रमाण पत्र आदि के स्वामित्व को छोड़कर।

 और याद रखें कि सभी दस्तावेजों को मूल और फोटोकॉपी तैयार रखें क्योंकि जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा तो इन सभी कागजात की आवश्यकता होगी। 

बिहार राज्य फसल सहायता योजना कैसे अप्लाई करें | How to Apply / fill up Bihar Fasal Bima Yojana Online Form?

क्या आप आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना चाहते हैं? तो चलिए एक नज़र डालते हैं कि आप अपने आवेदन फॉर्म को कैसे जमा कर सकते हैं। उन लोगों के लिए जो आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना चाहते हैं, हम नीचे चरण-दर-चरण चरण प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए,

  • पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और बिहार राज्य फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आप स्क्रीन पर देखेंगे कि एक कांटा आ गया है
  • वहां सही जानकारी दें और फिर एक बार फ्लिप करने के बाद, इसे देखें और फिर सबमिट करें।

Helpline for Bihar Rajya Fasal Bima Yojana:

Important Links for Bihar Fasal Sahayata Yojana:

बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं अधिप्राप्ति हेतु निबंधन के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

Documents Required to Fill Up Bihar Rajya Fasal Sahayata Bima Yojana:

1. तस्वीर,
2. पहचान पत्र (भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त)
3. बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ट की प्रति
4. आवासीय प्रमाण पत्र.

क्योंकि कुछ भी गलत होने पर आपको अस्वीकार कर दिया जाएगा अर्थात आपका फॉर्म जमा नहीं किया जाएगा। और आपको इस त्रुटि के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। तो जैसा कि मैंने आपको फॉर्म भरने के बारे में बताया, बस फॉर्म भरें और इसे फिर से भरें। बिहार राज्य फसल सहायता योजना के बारें में और जानने के लिए हमारे साथ रहिये.

कृषकों के सहायतार्थ सहकारिता विभाग का हेल्प लाईन नंबर (0612)-2200693.,1800-345-6290

बिहार राज्य फसल सहायता योजना  हमें कमेंट बॉक्स के जरिये बताएं कि इससे आपको क्या फायदा होगा