बिहार छात्रवृत्ति 2021 ओबीसी एससी एसटी ऑनलाइन आवेदन

बिहार छात्रवृत्ति 2021 ओबीसी / एससी / एसटी ऑनलाइन आवेदन: बिहार के मुख्यमंत्री ने प्रिय निवासियों के लिए एक नई छात्रवृत्ति शुरू की है। हालांकि, छात्रवृत्ति केवल ओबीसी एससी एसटी छात्रों के लिए है। इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए, आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप जानते हैं कि किसी भी सरकारी छात्रवृत्ति या योजना को प्राप्त करने के लिए कुछ सरकारी नियम हैं। बेशक आपको उन सभी नियमों का पालन करना होगा। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप छात्रवृत्ति के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। हम पात्रता गाइडलाइन सिम के सभी विवरणों पर भी चर्चा करेंगे।

Details of बिहार छात्रवृत्ति 2021 @ socialwahili.bih.nic.in

Name of the scheme Bihar Scholarship Scheme
Year2021
Plan announced byBihar State Government
Beneficiaries of the schemestudents belonging to ST / SC / OBC / EBC category
Relevant DepartmentBihar Social Welfare Department
Official Websitesocialwahili.bih.nic.in
Helpline number0120 – 6619540

इस पर चर्चा करने के लिए, पहली बात यह है कि बिहार छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए क्या करना है?

बिहार के मुख्यमंत्री ने बहुत अच्छे तरीके से सूचित किया है कि उन्होंने समाज के कल्याण के लिए शुरुआत की। उन्होंने एससी एसटी अल्पसंख्यकों के लिए इस बिहार छात्रवृत्ति 2021 की शुरुआत की। उच्चतर माध्यमिक उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप जानते हैं कि हमारे देश में अल्पसंख्यकों को कई तरीकों से अपमानित किया जाता है। सरकार ने यह सोचकर छात्रवृत्ति शुरू की कि उन्हें उच्च शिक्षा का अवसर मिलेगा और यह उनके राष्ट्र के कल्याण के लिए होगा।

जैसा कि आप जानते हैं, बिहार में अधिकांश परिवार SC / ST जाति के हैं। वे हर तरह से पिछड़ रहे हैं, इसलिए उनकी उन्नति के बिना, हमारा देश किसी भी तरह से सुधार नहीं कर पाएगा। इसलिए सरकार ने उनकी आर्थिक मदद करने का फैसला किया है। यह बिहार छात्रवृत्ति 2021 कई वर्षों से चल रही है लेकिन छात्रवृत्ति के वित्तीय अनुदान को वर्ष 2000 में स्वीकार कर लिया गया है। क्योंकि आर्थिक रूप से मदद करने से उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। इसके अलावा, छात्रों को अच्छी जगहों पर अध्ययन करने का अवसर मिलेगा। करोड़ों का प्रावधान किया गया है। परिणामस्वरूप, अल्पसंख्यक छात्रों के पास अध्ययन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है कोई प्रावधान नहीं था।

Amount of Bihar Scholarship Incentive

सरकार ने बिहार राज्य के लिए एक छात्रवृत्ति शुरू की। इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत आने वाले सभी sc.st.obc वर्गों के छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए वित्तीय लाभ मिलेगा। प्रत्येक वर्ग के लिए आपको कितने पैसे मिल सकते हैं, यह जानने के लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें।

10 + 2 schools and students of IA, ISC, I.Com and other coursesRs-2000/-
undergraduate students of BA, BSc, B.ComRs.5000 / –
post-graduation or MA, MSc, M.Com studentsRs.5000 / –
engineering, medical, law, technical courses (excluding agriculture) Rs- 15000 /-

Bihar Chatravriti Documents Required

क्या आप बिहार के निवासी हैं? लेकिन आप अभी भी छात्रवृत्ति से लाभान्वित हो सकते हैं। अगर आप ACST या अल्पसंख्यक वर्ग से हैं। बिहार सरकार ने प्रत्येक छात्र को 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी। यदि आप भी इस बिहार छात्रवृत्ति 2021 से आच्छादित होना चाहते हैं, तो आपको अभी ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। यदि आप इस छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे लेख को ध्यान से पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने छात्रवृत्ति के बारे में सभी विवरणों पर चर्चा की है। तो सबसे पहले आइए जानें कि इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए किन दस्तावेजों को तैयार करने की आवश्यकता है –

  • पहले आवासीय प्रमाण पत्र है
  • वार्षिक आय का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण मार्कशीट
  • आवेदन जमा करने का प्रमाण पत्र

How to check bihar chatravriti Online application form?

किसी भी बिहार छात्रवृत्ति 2021 को प्राप्त करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता होती है। वह योग्यता क्या है? तो आइए जानें-

  • छात्र को बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • छात्र की पारिवारिक आय ढाई लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • छात्र को स्कूल या कॉलेज जाना चाहिए।
  • एक परिवार के दो छात्रों को इस योजना के तहत कवर नहीं किया जा सकता है।
  • छात्र को sc.st.obc का अल्पसंख्यक होना चाहिए।

How to apply for Bihar छात्रवृत्ति Yojana?

  1. यदि आप बिहार छात्रवृत्ति 2021 के लिए आवेदन जमा करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हमने यहां आधिकारिक वेबसाइट का लिंक दिया है।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा। यदि आपने लेख को अच्छी तरह से पढ़ा है तो उम्मीद है कि आपको अपना आवेदन जमा करने में कोई कठिनाई नहीं होगी।
  3. फिर आपको एप्लिकेशन आईडी और पासवर्ड भरना होगा।
  4. फिर आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहा फॉर्म दिखाई देगा। वहां मांगी गई सभी जानकारी सही-सही उपलब्ध कराएं।
  5. फिर सबमिट विकल्प पर क्लिक करके अपना फॉर्म जमा करें।
  6. आपको फिर से आवेदन आईडी का उपयोग करने की आवश्यकता होगी ताकि आपके आवेदन को बाद में ट्रैक किया जा सके। इसलिए आवेदन आईडी को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें।

यदि बिहार सरकार आपके आवेदन को स्वीकार कर लेती है, तो योजना के अनुसार आपको अपना पैसा बैंक के माध्यम से मिल जाएगा। इसके लिए आपको अधिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। मुझे आशा है कि आपको यह लेख पढ़कर अच्छा लगा। यदि आप स्क्रीन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें। अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो हमें कमेंट बॉक्स में भी बताएं।

All The Best!!

Leave a Comment

error: